AUS vs WI: लुईस ने खेली आतिशी पारी, पांचवें टी-20 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 16 रनों से हराकर 4-1 से जीती सीरीज

aus vs wi
image credit: westindies cricket/twitter

AUS vs WI: वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में 16 रन से हरा दिया. कैरिबियाई टीम ने खेल के तीनों विभागों में कंगारूओं को मात दी. एविन लुईस (Evin Luis) ने कैरिबियाई टीम को अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से जीत दिलाया. उन्होंने 200 की स्ट्राइक रेट से 34 गेंदों पर 79 रनों की आतिशी पारी खेली.

लुईस की तेज तर्रार बल्लेबाजी के दम पर वेस्टइंडीज ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 199 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में कैरिबियाई गेंदबाजों ने कंगारू टीम को सिर्फ 183 रन पर सिमित रखा. इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने सीरीज 4-1 से अपने नाम कर लिया.

सेंट लूसिया में खेले गए आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीता. पहले बल्लेबाजी करते हुए उनकी शुरुआत अच्छी रही. दोनों सलामी बल्लेबाज इविन लुईस और आंद्रे फ्लेचर ने पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े। प्लेचर 12 रन बनाकर आउट हुए. यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबजी कर 21 रन बनाए.

लुईस ने खेली विष्फोटक पारी

गेल की पारी समाप्त होने के बाद लेंडल सिमंस भी 21 रन बनाकर आउट हुए. एक समय वेस्टइंडीज का मध्यक्रम संकट में था. लेकिन, लुईस एक छोर पर डटे हुए थे. उन्होंने कंगारू गेंदबाजों को रिमांड पर रखा और अपनी 79 रनों की विष्फोटक पारी में 4 चौके और 6 छक्के जड़े.

पूरन की कप्तानी पारी

कैरिबियाई टीम के कप्तान निकोलस पूरन ने भी सामने से टीम का नेतृत्व किया. उन्होंने भी 18 गेंदों में फटाफट 31 रन कर लिए. हालाँकि मैच में स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल का बल्ला खामोश रहा, लेकिन लुईस के शानदार प्रदर्शन ने वेस्टइंडीज के स्कोर को 200 तक पहुँचा दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए एंड्रयू टॉय ने सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किए.

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी ने किया संघर्ष

जवाब में 200 का लक्ष्य कभी विरोधी टीम के लिए आसान नहीं होता है. ऑस्ट्रेलिया के साथ भी ऐसा ही हुआ. उनकी सलामी साझेदारी महज 9 रन की रही. युवा ओपनर जोशुआ फिलिपे खाता भी नहीं खोल सके. हालाँकि उसके बाद तीसरे नंबर पर आए मिचेल मार्श और कप्तान फिंच ने आक्रामक अंदाज दिखाए. मार्श ने 15 गेंदों में 30 जबकि फिंच ने 34 रन बनाए.

फिंच और मार्श के आउट होते ही कैरिबियाई गेंदबाजों ने मैच में वापसी की. वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के किसी भी बल्लेबाज को बड़े स्कोर बनाने से रोका. मध्यक्रम में उतरे मोइसेस हेनरिक्स 21, एलेक्स कैरी 9 और मैथ्यू वेड 26 रन ही बना पाए.

लुईस जीत के हीरो, वाल्श बने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज

कंगारू टीम का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिकने में असफल रहा और अंत में वेस्टइंडीज ने 16 रन से ऑस्ट्रेलिया को धो दिया. कैरबियन टीम की तरफ से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए शेल्डन कॉट्रेल और आंद्रे रसेल ने 3-3 विकेट चटकाए. 79 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले इविन लुईस को मैन ऑफ द मैच वही सीरीज में सबसे ज्यादा 12 विकेट लेकर सबको प्रभावित कर चुके हेडेन वाल्श प्लेयर ऑफ द सीरीज के ख़िताब से नवाजे गए.

ये भी पढ़ें: भारत के लिए अच्छी खबर, पंत हुए कोरोना नेगेटिव, दूसरे अभ्यास मैच तक टीम से जुड़ने की उम्मीद