IND vs SL: ये तीन आईपीएल सितारे कर सकते हैं भारत के लिए डेब्यू, श्रीलंका सीरीज में मिल सकता है मौका

ind vs sl
image credit: bcci/twitter

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच 18 जुलाई को तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया कोलंबो में ही स्थित है जहाँ उन्हें श्रीलंका दौरे पर सभी 6 मुकाबले (3 वनडे, 3 टी-20) खेलने हैं. सीमित ओवरों की सीरीज की शुरुआत से पहले तैयारियों को पुख्ता करने के लिए भारतीय टीम ने आपस में ही टीम बनाकर कुछ इंट्रा-स्क्वाड मैच भी खेले.

श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन विराट कोहली, रोहित शर्मा और अन्य प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में काफी युवा भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे. चूँकि कोहली की अगुवाई वाली प्रमुख भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए यूके में रुकी हुई है, इसीलिए बीसीसीआई ने सीमित ओवरों के स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों का एक दल श्रीलंका भेजा है. इस नई टीम इंडिया में कई युवा खिलाड़ी शामिल हैं.

श्रीलंका के खिलाफ ये खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे. इस भारतीय टीम में आईपीएल के कई युवा सितारे मौजूद हैं जो पहली बार भारत के लिए वनडे डेब्यू कर सकते हैं.

ये रहे वो तीन आईपीएल सितारे जो श्रीलंका के खिलाफ अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला मैच खेल सकते हैं.

देवदत्त पडिकल

कर्णाटक का यह युवा खिलाड़ी बीते घरेलु और आईपीएल टूर्नामेंट में प्रचंड फॉर्म में था. पडिक्कल को विजय हजारे ट्रॉफी (737 रन) और आईपीएल 2021 (195 रन) में किए दमदार प्रदर्शन का इनाम राष्ट्रीय टीम में चयन के रूप में मिला. विजय हजारे में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज थे.

आईपीएल 2021 के निलंबित होने से पहले वह आरसीबी के लिए शानदार फॉर्म में थे. आगामी एकदिवसीय श्रृंखला में ओपनिंग स्लॉट के लिए पडिकल प्रमुख दावेदारों में से एक है.

ऋतुराज गायकवाड़

एक और काबिल बल्लेबाज जिसने अपनी आक्रामक शैली से टूर्नामेंट में तबाही मचाई. सीएसके के लिए गायकवाड़ ने बतौर सलामी बल्लेबाज अपनी जगह पक्की की. ओपनिंग बल्लेबाजी के स्थान को इस युवा बल्लेबाज ने अपना बनाया. आईपीएल के पिछले सत्र में तीन अर्धशतकों के साथ गायकवाड़ ने इस बहुप्रतिष्ठित लीग में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी.

स्टाइलिश दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस आईपीएल सीजन में सिर्फ सात मैचों में 196 रन बनाए. उनके शानदार खेल का नतीजा था कि उन्हें श्रीलंका सीरीज के लिए टीम में चुना गया. आगामी श्रीलंका दौरे पर वह ओपनिंग के प्रबल दावेदार होंगे, इसके अतिरिक्त टीम इंडिया गायकवाड़ को मध्यक्रम में भी खेला सकती है.

चेतन साकरिया

इस भारतीय टीम में शामिल एकमात्र बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन साकरिया को भी श्रीलंका सीरीज में मौका मिल सकता है. चूँकि वह टीम की गेंदबाजी विभाग में अलग वैरायटी प्रदान करेंगे, इसलिए उनका प्लेइंग 11 में शामिल किए जाने की संभावना है. अपने छोटे से क्रिकेट करियर में सकारिया ने बड़े मुकाम हासिल कर लिए हैं. वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और आईपीएल में प्रभावित करने के बाद उनका चयन भारतीय टीम में भी किया गया.

मुश्ताक अली ट्रॉफी में साकरिया छठे सबसे सफल गेंदबाज थे. उसके बाद उन्होंने आईपीएल 2021 में सात मैचों में सात विकेट लिए. और अब वह भारतीय टीम में शामिल हैं. वह आगामी श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics – सानिया के नाम में शामिल A के क्या हैं मायने, स्टार टेनिस खिलाड़ी ने वीडियो शेयर कर समझाया