Benefits of Neem Leaves : नीम कई बीमारियों के लिए हैं रामबाण, जानिए इसके फायदे

Benefits of Neem Leaves : नीम कई बीमारियों के लिए हैं रामबाण, जानिए इसके फायदे
Image Source: Instagram

कोरोना की दूसरी लहर (Covid-19) ने देश में लाखों लोगों की जान ले ली है. इस लहर में देश को बड़ा नुकसान हुआ. क्योंकि कोरोना युवाओं को निशाना बना रहा है. ऐसे में अगर आप खुद को कोरोना वायरस से बचाना चाहते हैं तो इम्युनिटी बढ़ाना बेहद जरूरी है. बहुत से लोग व्यायाम, योग और आहार के माध्यम से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. बहरहाल, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सबसे बड़ा फायदा क्या है.

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नीम के पत्ते सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अपने आहार में नीम के पत्तों का उपयोग करने के कई फायदे हैं.

आयुर्वेद में नीम के फायदे

आयुर्वेद में नीम के पत्तों के कई फायदे हैं. अगर आपको एक हफ्ते से ज्यादा समय से खांसी हो रही है तो आप नीम के पत्तों का सेवन चीनी या मकई के साथ कर सकते हैं. इससे आपको खांसी से राहत मिलेगी.

नीम की पत्तियों का उपयोग मुख्य रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है. नीम के पत्तों को एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है. इसमें 130 से अधिक जैविक यौगिक होते हैं और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने का काम करता है. नीम के पत्तों का इस्तेमाल सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता. इससे आपको कई अन्य बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करने से आपको डायबिटीज से राहत मिल सकती है.

आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार नीम के पत्तों में बड़ी संख्या में औषधीय गुण होते हैं. यह उन्हें शरीर में रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है. साथ ही इन पत्तों के सेवन से चेहरे पर निखार लाने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़े : Home Remedies For Lice: सिर की जुएं और लीख से इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा, जानें